Advertisment

Search related to Life

Search related to Tech

Post Page Advertisement [Top]

Life

कोरोनावायरस क्या है? COVID-19 किसके लिए है? लक्षण, कारण, निदान और बचाव |

कोरोनावायरस क्या है?

कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है

क्या कोई इलाज है? कोरोनाविरस के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं हैं, लेकिन लक्षणों का इलाज किया जा सकता है।
COVID-19 किसके लिए है? 11 फरवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि आधिकारिक नाम कोविद -19 होगा, जो कोरोनवायरस वायरस 2019 का एक छोटा संस्करण है। डब्ल्यूएचओ उस विशिष्ट वायरस को संदर्भित करता है जो इस बीमारी को कोविद -19 वायरस के रूप में पैदा करता है।



कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग अधिक गंभीर लक्षण विकसित कर सकते हैं, जैसे निमोनिया या ब्रोंकाइटिस। COVID-19 के संपर्क में आने के बाद आप कभी भी लक्षण विकसित नहीं कर सकते हैं। अब तक, अधिकांश पुष्टि के मामले वयस्कों में हैं, लेकिन कुछ बच्चों को संक्रमित किया गया है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बच्चों को वायरस होने का अधिक खतरा है। कोरोनोवायरस संक्रमण का क्या कारण है? मनुष्य पहले जानवरों के संपर्क में आने से एक कोरोनोवायरस प्राप्त करता है। फिर, यह मानव से मानव में फैल सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों को पता नहीं है कि किस जानवर ने COVID-19 का कारण बना।
COVID-19 वायरस कुछ शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में फैल सकता है, जैसे कि खांसी में बूंदें। यह किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके हाथ को अपने मुंह, नाक या आंखों से छूने के कारण भी हो सकता है।
कोरोनोवायरस का निदान कैसे किया जाता है?
यदि आपको लगता है कि आपके पास COVID-19 है, तो आपको तुरंत अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर के कार्यालय जाने से पहले, अपनी चिंताओं के साथ फोन करें। यह कार्यालय को जानकारी एकत्र करने और अगले चरणों में आपको मार्गदर्शन प्रदान करने की अनुमति देगा। आपको निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर अन्य सामान्य संक्रमणों से निपटने के लिए परीक्षण चला सकता है। कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आपको अलग-थलग करने का सुझाव दे सकता है।

क्या कोरोनवायरस को रोका जा सकता है या इससे बचा जा सकता है
  • ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करें जो बीमार हैं या बड़े समूहों में मिलते हैं। अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें।
  • अपनी खाँसी को एक ऊतक या खाँसी के साथ अपनी ऊपरी आस्तीन या कोहनी में कवर करें। अपने हाथों में खांसी न करें।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, खासकर बाथरूम जाने से पहले, खाने से पहले, और अपनी नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने से। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% शराब के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अगर हाथ दिखने में गंदे हैं तो हमेशा साबुन और पानी से हाथ धोएं। अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से बचें।





No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by AnswerPicker